राशन कार्ड क्या है और इसकी क्या जरूरत है? (What is a ration card and what is the need for it)

जिस तरह से मतदान कार्ड, आधार कार्ड कार्ड आवश्यक दस्तावेज है। उसी तरह राशन कार्ड भी एक आवश्यक दस्तावेज है, जो राज्य सरकार के तहत लागू है। राज्य सरकार अलग अलग परिवारों की स्थिति के अनुसार उन्हें यह अलग अलग कार्ड प्रदान करता है।
.
.

राशन कार्ड का उपयोग (Ration Card Uses)

राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है, इसीलिए इसकी आवश्यकता हमें बहुत जगह पर पड़ती है, जिनकी सूचि निचे दी हुई है।

  • राशन दुकान से खाद्य पदार्थ जिसमे गेहू, चावल, शक्कर तथा एलपीजी, केरोसेन खारिदने के लिए
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए
  • स्कूल-कॉलेज में
  • कोर्ट-कचेहरी में
  • मतदान कार्ड बनाने के लिए
  • Sim card खरीदने के लिए
  • Passport बनाने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए
  • LPG कनेक्शन के लिए
  • Life insurance निकालने के लिए
  • सरकार और निजी कार्यालयों में
हमारे देश में राशन कार्ड का भी मूल्य महत्वपूर्ण दस्तावेज की तरह ही है। हमारे देश में लगभग सभी लोगों के पास यह डॉक्यूमेंट निश्चित होगा। राशन कार्ड के 3 Category के होते है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है।
.
.

राशन कार्ड के प्रकार (Ration Card Types)

राशन कार्ड के 3 Category के होते है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया है। राज्य सरकार अलग अलग परिवारों की स्थिति के अनुसार उन्हें यह अलग अलग कार्ड प्रदान करती है। जैसे.. अंत्योदय – सबसे गरीब परिवार के लिए, BPL – गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों के लिए, APL – गरीबी रेखा के ऊपर वालों के लिए।

अत्यधिक गरीब – अंत्योदय

गरीबी रेखा से नीचे – BPL

गरीबी रेखा से ऊपर – APL

अत्यधिक गरीब – अंत्योदय :- यह कार्ड सबसे गरीब परिवार को दिया जाता है जिनकी आय ठीक नहीं है, बेरोजगार और वृद्ध लोगों को उनके परिवार की स्थिति देखकर यह पीला कार्ड दिया जाता है।

गरीबी रेखा से नीचे – BPL :- इस श्रेणी में गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग आते हैं, यह कार्ड उनके लिए है जिनकी आय 10,000 से कम है। नीला, लाल, गुलाबी, रंग का कार्ड गरीबी रेखा के नीचे वाले परिवारों को दिया जाता है।
गरीबी रेखा से ऊपर – APL :- इस कार्ड का रंग नारंगी है, गरीबी रेखा के ऊपर वाले परिवारों को यह कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड के लिए कोई अधिकतम आय निर्धारित नहीं है।
.

राशन कार्ड के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज (Required documents for application of Ration Card)

राशन कार्ड एक राज्य सरकार द्वारा बनाया हुवा स्थायी दस्तावेज है। राशन कार्ड के आवेदन के लिए तथा राशन कार्ड प्राप्त करने लिए हमारे पास निम्नलिखित दस्तावेज होना बहुत जरुरी है। जिनसे हमारा राशन कार्ड बनने में आसानी होगी।

  • मतदान कार्ड (Election card ) प्रतिलिपि
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो, जो राजपत्रित अधिकारी/एएलए/ एमपी/नगर परिषद द्वारा अनुप्रमाणित होना चाहिए। (३ पासपोर्ट साइज फोटो)
  • पत्ता व आवास प्रमाण (Address proof)
  • बिजली, पानी का बिल व टेलीफ़ोन बिल (इनमे से कोई भी एक)
  • आधार कार्ड प्रतिलिपि
  • पैन कार्ड प्रतिलिपि
  • यदि आप निवास का कोई प्रमाण प्रदान नहीं कर सकते हैं तो क्षेत्र के एफएसओ आपके पड़ोस में दो स्वतंत्र गवाहों से विवरण दर्ज करके पूछताछ करता है।
अगर आपके पास भारत सरकार द्वारा जारी किये हुए दस्तावेज हो तो उनकी भी प्रतिलिपि जोड़े, और सभी दस्तवेजो को अटेस्टेड करा ले, जिनसे हमारा राशन कार्ड बनने में आसानी होगी, और हमें अपना राशन कार्ड जल्द ही प्राप्त हो जायेगा। राशन कार्ड तैयार करने की निर्धारित समय सूची साधारणत: 15 दिनों की होती है।
.
राशन कार्ड के लिए पात्रता (Eligibility for Ration Card)

जो भारत का नागरिक है तथा परिवार का मुखिया है या फिर मुखिया की ओर से परिवार का कोई अन्य व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे, परिवार के किसी भी सदस्य का उससे पहले से किसी भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए तथा इसके लिए परिवार के सभी सदस्य के पहचान प्रमाण बहुत जरुरी है।

.

राशन कार्ड बनाने के लिए शुल्क (Charges for making ration cards)

राशन कार्ड बनाने के लिए शुल्क ३ रुपये से लेकर ४५ रुपये तक लिया जाता है। सभी राज्यो का शुल्क अलग अलग है। तथा कुछ राज्यो में तत्काल राशन कार्ड के लिए अतरिक्त शुल्क १०० रुपये तक लिया जाता है।

.

राशन कार्ड प्राप्त होने का अधिकतम समय (Maximum time limit for receiving ration cards)

राशन कार्ड प्राप्त होने की अधिकंतम समय सिमा १५ दिन से लेकर ३० दिन तक है। सभी राज्यो में इसकी समय सिमा अलग अलग हो सकती है।

.

कैसे बनाये राशन कार्ड (How to make ration card)

राशन कार्ड एक बहुत ही अहम् दस्तावेज है, इसकी सभी देशवासियों को आवश्यकता है। हम 2 तरीके से अपना राशन कार्ड बना सकते हैं, दोनों प्रक्रिया बहुत आसान है।
.

२ तरीके राशन कार्ड बनाने के (2 ways to make ration cards)



१) शहर में तहसील, जिल्हा या फिर अन्य सरकारी जगह से बनाये अपना राशन कार्ड 

२) ऑनलाइन बनाये अपना राशन कार्ड 

.

१) शहर में तहसील, जिल्हा या फिर अन्य सरकारी जगह से बनाये अपना राशन कार्ड 

अपने शहर में एक ऐसी सरकारी जगह होती है, जैसे तहसील/जिल्हा कार्यालय या फिर अन्य.. जहा पर राशन कार्ड बना सकते है। आप वहां पर उपरोक्त सभी जरुरी डॉक्यूमेंट लेकर जाये और अपना राशन कार्ड बनाये। वहां पर जाने से पहले आप इस पेज से पढ़ ले की राशन कार्ड के लिए पात्रता और राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से हैं।

2) अपना राशन कार्ड ऑनलाइन बनाएं (Make your ration card online)

हम अपना राशन कार्ड ऑनलाइन भी बना सकते हैं, राज्य सरकार सभी राज्यों के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने की अलग-अलग वेबसाइट की सुविधा उपलब्ध कराई है। राशन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा ।

ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने के लिए अपने राज्य के सरकारी वेबसाइट पर जाये, उसके बाद उस वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी तथा सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके और सबमिट करे। आवेदन करने के बाद 15 से 30 दिन के भीतर राशन कार्ड आपके दिए गए पत्ते पर पहुंच जाएगा।

यदि ३० दिन के भीतर आपके दिए हुए पत्ते पर राशन कार्ड नहीं पहुंचा तो आप अपने राज्य के सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है। वेबसाइट में आवेदन करने के बाद Reference no. मिलता है, उसके द्वारे हम अपना Ration Card Status चेक कर सकते है।