आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है लेकिन अब तक मिला नहीं? आपको पता भी नहीं कि यह बना है या नही? परेशान होने की जरूरत नहीं, अब आप आसानी से अपनी एप्लीकेशन का स्टेट्स ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास acknowledgement slip होनी चाहिए, यह स्लिप आपको enrolment centre में जाकर यानि जहां आपने आधार कार्ड बनवाया है वहां से मिल जाती है। यदि यह आपके पास है, तो फिर आपके लिए आधार कार्ड पाने का रास्ता एकदम सरल है।



आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया है लेकिन अब तक मिला नहीं? आपको पता भी नहीं कि यह बना है या नही? परेशान होने की जरूरत नहीं, अब आप आसानी से अपनी एप्लीकेशन का स्टेट्स ऑनलाइन चेक करे

आधार कार्ड भारतीय सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए जारी किया गया पहचान पत्र (identity card) है। बहुत से सरकारी विभाग इस कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर एक्सेप्ट करते हैं और कुछ चाहते हैं कि आप अपना आधार कार्ड दिखाएं। यह कार्ड सरकार की ओर से Unique Identification Authority of India (UIDAI) के द्वारा जारी किया जाता है। यह निरंतर सरकारी कार्यों के लिए लिंक किया जाता है और इसकी महत्ता हमेशा बनी रहती है, इसलिए बेहतर होगा कि आपके पास आधार कार्ड हो, फिर चाहे अभी आपको इसकी जरूरत हो या नहीं, लेकिन भविष्य में बहुत से कामों के लिए इसकी जरूरत आपको पड़ेगी ही। चलिए आज आपको बताते है कि आप अपने आधार कार्ड की एप्लीकेशन का स्टेट्स ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है:

1. UIDAI website पर आधार कार्ड के स्टेट्स पेज को खोलें।
https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-status
2. अपनी आधार एक्नॉलिजमेंट स्लिप (Acknowledgement Slip) को चेक करें। इस स्लिप पर एकदम ऊपर आपको 14 अंकों का enrolment number और एक 14 अंकों की तिथि और Enrolment का समय दिखेगा।
3. यह दोनों नंबर बहुत महत्वपूर्ण है और EID व Date/ Time फील्ड में क्रमश: अंकित मिलेंगे।
4. Enter the Security Code नामक फील्ड में captcha (एक युक्ति जिसकी सहायता से कम्प्यूटर प्रोग्राम यह जाँच कर सकता है कि इनपुट देने वाला मनुष्य है या मशीन। इसमें चित्र या अक्षर या किसी प्रश्न आदि की सहायता से यह जाँच की जाती है) टाइप करें
5.अब Check Status पर क्लिक करें।

यह क्रिया आपके Aadhaar enrolment application का स्टेट्स बता देगी। यह केवल नई एप्लीकेशन का स्टेट्स चेक करने के लिए है। यदि आपने अपना कार्ड खो दिया है और इस्तेमाल करने के लिए एक कॉपी चाहते हैं तो फिर Google में Aadahr Card Download  टाइप करके साइट से प्राप्त कर लें।