दोस्तों आज के विडियो में हम आपको बतायेगे की डिजिटल सिग्नेचर कैसे वेरीफाई करते है
डिजिटल सिग्नेचर क्या है, इसकी जानकरी शायद ही किसी को होगी बहुत कम लोग है जो डिजिटल सिग्नेचर के बारे जानते हैं. बहुत से लोगो को सिग्नेचर और डिजिटल सिग्नेचर के बिच फर्क (Difference) पता ही नहीं होता है, उनके लिए दोनों सिग्नेचर (Signature) एक समान ही होते हैं, पर ऐसा नहीं है डिजिटल सिग्नेचर अलग हैं. यहाँ पर आपको बताया गया है कि डिजिटल सिग्नेचर क्या है और यह कैसे काम करता है.
पहले से पेन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदि सभी प्रमाण पत्रो को बनवाने के लिए आपको जिले के सरकारी दस्तरो तक अधिकारियो के हस्ताक्षर करवाने के लिए जाना पड़ता था, पर अब यह कार्य डिजिटल सिग्नेचर के द्वारा किया जा रहा है. सभी लोग डिजिटल सिग्नेचर के बारे में जानना चाहते हैं, तो अब डिजिटल सिग्नेचर कि पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

डिजिटल सिग्नेचर को जाने आसान हिंदी टिप्स के साथ What is Digital Signature easy Hindi tips- 
डिजिटल सिग्नेचर कि अगर बात करते हैं तो डिजिटल सिग्नेचर एक प्रकार का कंप्यूटर कोड होता है, जिसका प्रयोग अधिक से अधिक दफ्तरों आदि में किया जाता है. आमतौर पर डिजिटल हस्ताक्षर को इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर भी कहा जाता है. डिजिटल सिग्नेचर (Digital Signature) का प्रयोग केवल अधिक्रत व्यक्ति ही कर सकता है जिसके उपयोग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है तथा इसके आलावा डोंगल का भी प्रयोग किया जाता है जो कि एक पेन ड्राइव की जैसी डिवाइस होती है. डिजिटल सिग्नचर करने के लिए यह दोनों चीजे होनी जरुरी है, तभी आप डिजिटल सिग्नेचर कर सकते हैं. जिस प्रकार से कागज के दस्तावेजो पर मैनुअली सिग्नेचर किये जाते थे, उसी प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजो (Electronic Documents) में डिजिटल सिग्नेचर किये जाते हैं, डिजिटल सिग्नेचर कानूनी तौर पर मान्य होते हैं. डिजिटल हस्ताक्षर सामान्यतः सॉफ्टवेयर वितरण, वित्तीय लेन-देन और ऐसे अन्य कार्यो में किये जाते हैं.

डिजिटल सिग्नेचर की प्रक्रिया क्या है (What is the process of Digital Signature) –

पहले के दस्तावेजो को मेनुअल तरीके से तैयार किया जाता था सर्वप्रथम उम्मीदवार आवेदन को भरते थे और उसे कार्यालय में जमा करते थे और फिर उसकी जाँच के लिए जांचकर्ता के पास भेजा जाता था और फिर उन दस्तावेजो पर सिग्नेचर कर आवेदनकर्ता को दिया जाता था.

        लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं होता है अब यह सब प्रक्रिया इ- गवर्नेस के माध्यम से की जाती है इसके माध्यम से सारे डाक्यूमेंट्स इन्टरनेट पोर्टल के माध्यम से तैयार किये जाते हैं. यह पूरी तरीके से डाक्यूमेंट्स (Documents) का डिजिटल रूप होता है. इसमें सारी जाँच की प्रक्रिया इन्टरनेट पोर्टल (Internet Portal) के माध्यम से होती है, इसमें सभी स्तर की जाँच प्रक्रिया में डिजिटल सिग्नेचर का प्रयोग किया जाता है.

                           अगर आप डिजिटल सिग्नेचर की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो दिए गए सभी टिप्स में आपको डिजिटल सिग्नेचर की पूरी जानकारी दी गयी है, जहा से आप डिजिटल सिग्नेचर क्या है और यह क्या काम करता है आदि जानकारी प्राप्त कर सकते है.